ignorance the key of happiness in Hindi


एक्शन पर रिएक्शन .....

Ignorance the key of happiness in Hindi:



https://aboutselfs.blogspot.com
image source: facebook.com

.
.
.
बंद दुकान में कहीं से घूमता फिरता एक सांप घुस गया। दुकान में रखी एक आरी से टकराकर सांप मामूली सा जख़्मी  हो गया। घबराहट में सांप ने पलट कर आरी पर पूरा ताकत से डंक मार दिया जिसके  कारण उसके  मुंह से खून बहना शुरू हो गया। अबकी बार सांप ने अपने व्यवहार के अनुसार  आरी से लिपट कर उसे जकड़ कर और दम घोंट कर मारने की पूरी कोशिश कर डाली।  अब सांप अपने गुस्से की वजह से बुरी तरह घायल हो गया।




दूसरे दिन जब दुकानदार ने दुकान खोला तो सांप को आरी से लिपटा मरा हुआ पाया जो किसी और कारण से नहीं केवल अपने तैश  और गुस्से की भेंट चढ़ाया गया था। कभी कभी गुस्से में हम दूसरों को हानि पहुंचाने की कोशिश करते हैं मगर समय बीतने के बाद हमें पता चलता है कि खुद को आपने  अधिक नुकसान पहुंचाया है।

अब इस कहानी का सार ये है कि अच्छी जिंदगी के लिए कभी कभी हमें कुछ चीजों को, कुछ लोगों को, कुछ घटनाओं को, कुछ कामों को और कुछ बातों को नजरअंदाज करना चाहिए।

अपने आपको मानसिक मजबूती के साथ नजरअंदाज करने का भी आदी बनाइये। जरूरी नहीं कि हम हर एक्शन पर एक रिएक्शन दिखाएं। क्योंकि जल्दबाजी में किये हमारे कुछ रिएक्शन हमें केवल नुकसान ही पहुंचाएंगे। दुनियां में सबसे बड़ी शक्ति सहन शक्ति ही है। अतः कुछ भी करे पर एक बार चिंतन मनन जरूर करें ।



                                                                                                      Thankyou for reading...                    
ignorance the key of happiness in Hindi ignorance the key of happiness in Hindi Reviewed by Riddhi Singh Rajput and admins on 2:59 PM Rating: 5

No comments:

Theme images by Jason Morrow. Powered by Blogger.