art of living (how to live happy and satisfied)


How to live happy and satisfied ?

"जीवन" जीने का तरीका....."

.
. .
.
.
.
.
.
एक धनी महिला मनोचिकित्सक के पास गई। उसने कहा - मुझे लगता है कि मेरा पूरा जीवन बेकार है। जीने का अब कोई अर्थ नहीं रहा। आप मेरी मदद कीजिये। इस दुनिया में मेरा कोई अपना नही है।


उस मनोचिकित्सक ने एक वृद्ध महिला को वहाँ बुलाया। वह वहाँ पर साफ़-सफाई का काम करती थी। उसने उस धनी महिला से बोला - अब यह महिला तुम्हें बतायेगी कि अपना जीवन सार्थक कैसे बनाया जाता है। मैं चाहता हूँ कि आप इसे ध्यान से सुनें।

तब वृद्ध महिला बताने लगी - मेरे पति की मलेरिया से मृत्यु हो गई। उसके 3 महीने बाद ही मेरे बेटे की भी सड़क हादसे में मृत्यु हो गई। मेरे पास अब कोई अपना कहने को नहीं था। मेरे जीवन में कुछ नहीं बचा था। मैं सो नहीं पाती थी, खा नहीं पाती थी, मैंने मुस्कुराना तक बंद कर दिया था।

और तब मैं अपने जीवन को समाप्त करने की युक्तियाँ सोचने लगी थी। तभी एक दिन एक छोटा बिल्ली का बच्चा मेरे पीछे लग गया। मैं बाहर से काम से घर लौट ही थी, बाहर बहुत ठंड थी। इसलिए मैंने उस बच्चे को घर के अंदर आने दिया। उस बिल्ली के बच्चे के लिए थोड़े से दूध की व्यवस्था की। उसने बड़े प्रेम से दूध पी लिया, मियाऊं मियांउ करता मेरे पैरों में गया और चाटने लगा।

उस दिन बहुत महीनों बाद मैं मुस्कुराई। तब मैंने सोचा- मुझे मेरे जीने का उद्देश्य मिल गया। मेरा कोई नहीं है लेकिन मुझे इस बिल्ली के बच्चे के लिए जीना चाहिए। अगर इस बिल्ली के बच्चे की सहायता करने से इतनी ख़ुशी हो तो हो सकता है दूसरों के लिए कुछ करके मुझे और भी ख़ुशी मिले।

मैं अगले ही दिन अपने पड़ोसी, जो कि बहुत बीमार था, उसके लिए कुछ बिस्किट्स फल लेकर गई। अब से हर दिन मैं कुछ ऐसा करती थी, जिससे की दूसरों को ख़ुशी मिले और उन्हें खुश देख कर मुझे बहुत ख़ुशी मिलती थी। और इस तरह मैंने अपने जीने का तरीका ढूंढ लिया। मैंने अपने लिये खुशियाँ ढूँढी हैं, दूसरों को ख़ुशी देकर।

यह सब सुन कर वह धनी महिला भी फुट फुटकर रोने लगी। क्योंकि उसके पास वह सब था, जो वह पैसे से खरीद सकती थी, पर उसने वह चीज खो दी थी जो पैसे से नहीं खरीदी जा सकती।

हमारा जीवन इस बात पर निर्भर नहीं करता है, कि हम कितने खुश हैं। अपितु इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी वजह से कितने लोग खुश हैं। इसलिए सदैव जरूरतमंद की मदद करो। 'मुस्कान' और 'मदद' जीवन के ये दो ऐसे इत्र हैं जिन्हें जितना अधिक आप दूसरों पर छिड़केंगे उतने ही सुगन्धित आप स्वंय होंगे। सदैव खुश रहे खुशियां बाँटते रहे





                                                                                                         Thankyou for reading...

art of living (how to live happy and satisfied) art of living (how to live happy and satisfied) Reviewed by Riddhi Singh Rajput and admins on 2:08 PM Rating: 5

1 comment:

  1. New delhi bazzar sattaking- Satta King, Online Gali Desawar, play bazaar leak number , Ghaziabad, Faridabad, Delhi Bazar, Kalyan Matka, Satta Matka Games result chart Today. Play Bazaar, Satta King, Luck Test, DL Bazar, Satta king new delhi bazzar, Satta Matka, Delhi satta?, Satta King live result, Sattaking , satta king online result, satta king result today NEW SHRI 
    GANESH ... Delhi bazar sata king 2021 , Satta New delhi bazzar, delhi bazar satta result 2021, delhi satta ... DELHI BAZAR SATTA RECORD CHART 2021 Unbiased Delhi Satta Number Chart Delhi Bazar Satta King .

    ReplyDelete

Theme images by Jason Morrow. Powered by Blogger.