inspiring story in Hindi (who can help you?)

Who can help you?



लॉजिक नहीं मैजिक (logic nahi magic)


एक बाबा जी को नाव से नदी पार करनी थी। नदी के दूसरे किनारे जाने वाला कोई और यात्री था! नहीं अकेले बाबा जी को लेकर चलने में मल्लाह तैयार नहीं हो रहा था!
बाबा जी का जाना आवश्यक था नाव चलाने वाले मल्लाह ने कहा- कुछ अतिरिक्त मजदूरी मिले तो चलूँ! 

बाबा जी ने कहा- उतराई के पैसों के अतिरिक्त तुम्हें बड़े सुन्दर ज्ञान भरे उपदेश भी दूँगा तुम मुझे नदी पार करवा दो बस मेरा जाना बहुत जरूरी है।!
मल्लाह ने बैठे से बेगार भली मतलब फालतू खाली बैठने से इसकी बकवास सुनने वाली बात उचित बात सोचकर नाव खोली और बाबा जी को उस पर ले चला।
रास्ते में बाबा जी उपदेश करने लगे ,उन्होंने मल्लाह से पूछा- तुम कुछ पूजा पाठ जानते हो?
 उसने उत्तर दिया, "नहीं महाराज"!
बाबा जी बोले- तब तो तुम्हारे जीवन का एक तिहाई भाग व्यर्थ चला गया! 

बाबा ने फिर पूछा- कुछ पढ़ना लिखना जानते हो? मल्लाह ने कहा- नहीं महाराज!

बाबा जी ने कहा- तो तुम्हारे जीवन का एक तिहाई भाग और व्यर्थ चला गया!
अब दो तिहाई जीवन व्यर्थ गँवा देने के बाद एक तिहाई ही शेष है, उसका सदुपयोग करो,बाबा जी प्रवचन दे  ही रहा थे, कि नाव एक चट्टान से टकराकर टूट गई और बाबा जी पानी में डूबने लगे! उन्हें पकड़ते हुए मल्लाह ने पूछा- महाराज तैरना जानते हो?

उनने कहा- नहीं।

image source: amarujala.com
 मल्लाह उन्हें पीठ पर रखकर पार लगाने लगा और बोला- महाराज! तैरना न जानने के कारण आपका तो पूरा ही जीवन व्यर्थ चला गया होता! 

उपदेश करना सीखने के साथ-साथ कुछ हाथ पैर चलाना भी सीखना चाहिए था! केवल दार्शनिक ज्ञान देना  ही पर्याप्त नहीं, मनुष्य को जीवन समस्याओं को सुलझाने की व्यवहारिक योग्यता भी प्राप्त करनी चाहिए!
ईश्वर नश्वर है, सोंदर्य प्रलोभन सांसारिक मोह माया है, जो दुनिया में आया है! वह दुनिया से जाएगा ,क्या तेरा है, क्या मेरा इस तरह के प्रवचन सुनाने वाले प्रवचनधारी बाबा प्रवचन सुनाने के लिए एक नाइट के 5 लाख से ज्यादा रुपए ले लेते हैं !
देश बहुत तरक्की कर रहा आगे बढ़ रहा है आंकड़ों में दर्शाया भी जाता है !हम अपने आप को अपडेट देखकर महसूस भी करते हैं हमारा देश बहुत आगे जा रहा है लेकिन रियल फैक्ट यह भी है !हमारे देश के लोग अंधविश्वास और मैजिक पर ज्यादा टिके हुए हैं!
अपने देश में लोगों को लॉजिक नहीं मैजिक चाहिए इसी मूर्खता का पाखंडीयो ने खूब जमकर फायदा उठाया है! सवा सौ रुपये में स्वर्ग का टिकट दिला देंगे, ढाई सौ रुपये में वैतरणी पार करा देंगे, एक कथा से घर के सारे कष्ट दूर करा देंगे, चारों धाम की यात्रा पर मुक्ति दिला देंगे, पांच सोमवार शिव पर जल चढाने से नौकरी पक्की, सात शनिवार उपवास से शादी पक्की, 500 रुपये का हवन कराओ संतान प्राप्ति पक्की, ऐसे ही न जाने कितने मैजिक है जिनसे वसीभूत होकर लोग लगातार मुर्ख बनते जा रहे है!
अब तक अपना सब कुछ लुटा दिया पर मिला कुछ नहीं इसलिए अब मैजिक छोड़ो लॉजिक से काम लो! नही तो 5 हजार साल तक गुलामी मे बिताऐ ही है अभी आगे भी गुलामी झेलनी पडेगी!
वैसे सड़क पर लेटा हुआ नशे में चूर शराबी,इन आस्था में अंधे लोगो से कई गुना बेहतर है! कम से कम वो होश में होने का नाटक तो नही करता है!

 स्वामी विवेकानंद ने कहा है,अगर कोई इंसान आपकी मदद कर सकता है तो वो हैं आप खुद आप ही वो इंसान है जो खुद को सबसे बेहतर तरीके से जानते हैं!





                                                                                                       Thankyou for reading... 
inspiring story in Hindi (who can help you?) inspiring story in Hindi (who can help you?) Reviewed by Riddhi Singh Rajput and admins on 12:18 PM Rating: 5

No comments:

Theme images by Jason Morrow. Powered by Blogger.